loading...

ठंड का मौसम जितना ख़ुशनुमा होता है, उतना ही इस मौसम में लोग सर्दी, जुकाम, बुखार आदि से परेशान रहते हैं। ऐसे में ज़रूरी है कि आप अपना ख़ास ख़याल रखें और ऐसी चीज़ों का सेवन करें जो आपको स्वस्थ रखें। इस समय आपको ठंडे तरल पदार्थों के सेवन से बचना चाहिए। सर्दी से बचने के लिए अधिक से अधिक गरम कपड़े पहनें। जब कहीं बाहर जाएं तब ऊनी कपड़ों से ख़ुद को कवर करके रखें। आज हम आपको सर्दी जुकाम से बचने के घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं। यह नुस्खा ना सिर्फ बच्चों बल्कि बड़ों के लिए भी कारगर साबित होता है।

: तुलसी पत्ता और अदरक : तुलसी और अदरक को सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले। उसमें अदरक के एक टुकड़े को भी डाल दे। उसे कुछ देर तक उबलने दे और उसका काढ़ा बना ले। जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे धीरे-धीरे पी ले।

Loading...

: नींबू और शहद : नींबू और शहद के इस्तेमाल से सर्दी और जुकाम में फायदा होता है। दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस एक ग्लास गुनगुने पानी या फिर गर्म दूध में मिलाकर पीने से इसमें काफी लाभ होता है।

: लहसुन : लहसुन सर्दी-जुकाम से लड़ने में काफी मददगार होता है। लहसुन में एलिसिन नामक एक रसायन होता है जो एंडी बैक्टेरियल, एंटी वायरल और एंटी फंगल होता है। लहसुन की पांच कलियों को घी में भुनकर खाए। ऐसा एक दो बार करने से जुकाम में आराम मिल जाता है। सर्दी जुकाम के संक्रमण को लहसुन तेजी से दूर करता है।

: अदरख की चाय: अदरख के यूं तो कई फायदे है लेकिन अदरख की चाय से सर्दी-जुकाम में बहुत राहत मिलती है। सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू के लक्षण में ताजा अदरख को बिल्कुल बारीक कर ले और उसमें एक कप गरम पानी या दूध मिलाए। उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पीए।

loading...