loading...

आज के इस अंक में आपका स्वागत है| हमारे दैनिक जीवन में मसालों का इतना महत्व है कि इनके बिना हम भोजन को चखने की कल्पना नहीं कर सकते है। ये मसाले ना सिर्फ हमारे भोजन को स्वादिष्ट और सुगंधित बनाते हैं बल्कि अपने औषधीय गुणों से हमारे शरीर की रक्षा भी करते हैं

ऐसे ही मसालों में से एक है दालचीनी। वैसे तो दालचीनी का प्रयोग हम खाने में स्वाद बढ़ाने और सुगंध लाने के लिए करते हैं, लेकिन नियमित तौर पर इसका प्रयोग, खासकर मधु यानी शहद के साथ किया जाय तो यह किसी औषधि से कम नहीं है।

यह गरम मसाले का एक अवयव है। इसमें कैलोरी, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन वसा और अनेक लाभकारी मिनरल्स आदि भी मौजूद रहते हैं। आगे आप जानेंगे कि कैसे इस मसाले का इसका प्रयोग हमारे लिए वरदान साबित हो सकता है।

Loading...

मोटापा कम करके ऊर्जा बढाए- मधु और दालचीनी की यह औषधि मोटापा कम करके एनर्जी गेन करने में भी काफी सहायक होता है| पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उबाल लें। फिर इसके बाद उसमें दो चम्मच शहद मिलाकर इस औषधि का सेवन रात को सोने से पहले किया जाए, तो मोटापा जैसी गंभीर समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है।

गठिया और सायटिका में अत्यंत लाभकारी- गठिया या साइटिका में जोड़ों के दर्द से होने वाली परेशानी बड़ी कष्टकारी होती है। दालचीनी इस रोग में भी काफी फायदेमंद है।

इसके लिए नियमित रुप से एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच दालचीनी पाउडर डाल कर सेवन करने से जोड़ों के दर्द में आराम मिल जाताहै।आशा है कि यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा, हमारा प्रयास रहता है कि आप तक अच्छी जानकारी पहुचाये, आप इस पोस्ट को लाइक करते हुए कमेन्ट में अपने कुछ विचार या धन्यवाद जरुर लिखिए, आपका कमेन्ट पढ़कर हमें बहुत ख़ुशी होती है, इस पोस्ट को अपने सोशल मीडिया एकाउंट पर शेयर कीजिये, जिसका लिंक नीचे दिया गया है|

loading...