loading...

हेल्थ डेस्क। हल्के और सुनहरे लाल रंग का केसर सेहत में चार-चांद लगा देता है। सरल भाषा में कहें तो केसर स्वास्थ्य में सुधार लाने का एक सरल एवं स्वादिष्ट उपचार है। यह विटामिन ए, फोलिक एसिड, तांबा, पोटेशियम, कैल्शियम, मैंगनीज, लोहा, सेलेनियम, जिंक, मैग्नीशियम, राइबोफ्लेविन और थिअमिने जैसे अनेक पोषक तत्वों से भरा है। आईये जानते है इसके लाभ के बारे में…..

• एक गिलास गर्म दूध में चुटकी भर केसर और शहद मिलाकर सेवन करे। ऐसा करने से आपका बुखार सर्दी और जुकाम ठीक हो जायेगे, इसके अलावा अगर आप केसर को पानी में मिलाकर पीस ले और इसके पेस्ट को गर्दन, छाती पर लगाए, ऐसा करने से भी सर्दियों में होने वाली बीमारियों से राहत मिलती है।

Loading...

• माइग्रेन की समस्या में भी केसर का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है, माइग्रेन की समस्या से छूटकरा पाने के लिए केसर के साथ चंदन को मिलाकर पीस ले और इसके लेप को अपने सर पर लगाए, ऐसा करने से सिर दर्द से राहत मिलती है।

• केसर के उपयोग से डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है, केसर में भरपूर मात्रा में सेरोटिनन और कैमिकल होते हैं जो मूड को शानदार बनाने का काम करते है। डिप्रेशन की समस्या से छुटकारा पाने के लिए रोज रात को सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चुटकी केसर मिलाकर पीये।

sourse google

loading...