उच्च रक्तचाप, या हाइपरटेंशन एक बहुत आम जीवन शैली विकार है। आमतौर पर, 45 वर्ष की आयु से अधिक वाले लोग इससे पीड़ित होते हैं। हालांकि युवा भी इसकी चपेट में हैं।

उच्च रक्तचाप के मुख्य कारणों में तनाव, खराब भोजन, मोटापा, व्यायाम की कमी, उच्च कोलेस्ट्रॉल, असामान्य चयापचय दर आदि हैं।

यदि उच्च रक्तचाप का इलाज नहीं किया जाता है, तो यह सिरदर्द, थकान और यहां तक कि प्रमुख हृदय रोगों का कारण बन सकता है।

यदि आप उच्च रक्तचाप के उपचार के लिए घरेलू उपाय की तलाश कर रहे हैं, तो हम आपकी मदद कर सकते हैं। हम आपको एक ऐसा नुस्खा बता रहे हैं, जिससे आपको ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखने में मदद मिल सकती है।

आवश्यक सामग्री

  • ड्राई पिस्ता – 3-4
  • पानी – 1 गिलास

उच्च रक्तचाप के लिए इस घरेलू उपाय का नियमित आधार पर उपयोग किए जाने पर यह प्रभावी ढंग से काम करता है। इस उपाय को लेने के साथ ही आपको स्वस्थ भोजन और व्यायाम को दिनचर्या को शामिल करके, जीवन शैली में बहुत अधिक बदलाव करना चाहिए। यदि आप अधिक वजन वाले हैं और वजन कम करने से फैट वाली चीजों से बचना चाहिए। इसके अलावा नमक भी उच्च रक्तचाप को कम करने में मदद कर सकता है।

इस उपाय के साथ, आपको उच्च रक्तचाप के लिए, अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित दवाएं लेना जारी रखना चाहिए। एक बार जब लक्षण कम हो जाते हैं, तो दवाओं को धीरे-धीरे कम किया जा सकता है। पिस्ता एक अखरोट है, जिसमें एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन बी 6, पोटेशियम और कॉपर जैसे अन्य आवश्यक पोषक तत्व होते हैं।

बनाने की विधिएक गिलास पानी में पिस्ता डालकर रातभर भिगोकर रखें। अगली सुबह नाश्ते के बाद इस पानी को पीकर पिस्ता खा लें। बेहतर परिणाम के लिए इस क्रिया को लगभग तीन महीने तक जारी रखें।
loading...