• विराट कोहली बैटिंग ही नहीं फिटनेस में भी बेस्ट।
  • विराट की फिटनेस ने उनके खेल को बेहतर बनाया है।
  • विराट मिनरल वॉटर और ब्लैक कॉफी पीते हैं। 

टीम इंडिया के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली न सिर्फ बैंटिग बल्कि फिटनेस के मामले में भी बेस्ट हैं। कोहली अपनी फिटनेस का पूरा ध्यान रखते हैं, और ऐसा हो भी क्यों न, एक खिलाड़ी के लिए फिटनेस से ज्यादा जरूरी शायद ही कोई चीज हो। विराट की अच्छी फिटनेस का असर उनके खेल में भी दिखता है फिर चाहे वो बैटिंग हो या फील्डिंग। जोरदार शॉट लगाने से लेकर चीते जैसी फुर्ती के साथ डाइव लगाकर गेंद को रोकने तक हर जगह उनकी फिटनेस नजर आती है।

विराट कोहली को ये फिटनेस यूं ही नहीं मिल गई बल्कि इसके लिए उन्होंने कड़ी मेहनत की है और अब भी करते हैं। फिर चाहे सख्ती से डायट प्लान फॉलो करना हो या फिर घंटो जिम में पसीना बहाना। विराट अपनी फिटनेस को लेकर कोई समझौता नहीं करते हैं। विराट न सिर्फ खुद फिटनेस को फॉलो करते हैं बल्कि टीम इंडिया के अपने साथी खिलाड़ियों को भी अपनी फिटनेस पर मेहनत करने के लिए प्रेरित करते हैं। विराट अच्छी तरह जानते हैं कि एख खिलाड़ी की सफलता का सारा दारोमदार उसकी फिटनेस पर ही निर्भर रहता है।

5 नवंबर को विराट कोहली का जन्मदिन होता है। इस साल वह अपना 29 वां जन्मदिन मना रहे हैं। उन्हें जन्मदिन की ढेरों बधाइयां। टीम इंडिया के इस स्टार बल्लेबाज के जन्मदिन के मौके पर हम उनके लाखों फैंस के लिए लाए हैं विराट कोहली के फिटनेस टिप्स, जिन्हें फॉलो करके आप भी सकते हैं फिट और हिट, जैसे कि कोहली खुद हैं।

इसे भी पढ़ें: भूने चने के साथ गुड़ खाने से मर्दों को मिलतें हैं ये 8 बेमिसाल फायदे

आइए जानें क्या हैं विराट कोहली के फिटनेस मंत्रः

बाहर के खाने को नाः

विराट कोहली को रेस्टोरेंट का खाना नहीं भाता है, यानी कि वह बाहर के खाने से दूरी बनाए रखने की कोशिश करते हैं और जब भी मौका मिले घर पर बना खाना ही पसंद करते हैं। लेकिन टीम इंडिया के साथ दुनिया भर में घूमते रहने के कारण अक्सर ये संभव नहीं हो पाता है, ऐसे में वह विदेशी दौरों पर लैंब चॉप्स या पिंक सैलमन खाना पसंद करते हैं।

जंक फूड्स से तौबाः

विराट कोहली की फिटनेस का राज है जंक फूड्स से दूरी। विराट खुद को फिट रखने के लिए जंक फूड्स से दूर ही रहते हैं। वह फास्ट फूड और बाहर का कुछ भी अनहेल्दी खाने के बजाय एक प्रॉपट डायट को फॉलो करते हैं। जैसे वह फ्राइड चिकन न खाने की सलाह देते हैं और खुद फ्राइड चिप्स की जगह व्हीट क्रैकर्स खाते हैं।

मिनरल वॉटर ही पीते हैं:

पानी आपकी अच्छी सेहत के लिए सबसे जरूरी होता है और वो भी साफ और शुद्ध पानी। इसलिए विराट कोहली भी खाने से ज्यादा पीने का पान का ख्याल रखते हैं और सिर्फ मिनरल वॉटर ही पीते हैं। वह ज्यादातर एवियन वॉटर पीते हैं जोकि फ्रांस से आता है।

डायट प्लान फॉलो करते हैं:

विराट कोहली अपनी ही नहीं बल्कि टीम की फिटनेस को लेकर भी सतर्क रहते हैं। सितंबर में न्यूजीलैंड के साथ हुई सीरीज से पहले पूरी टीम ने विराट के डायट चार्ट को फॉलो करते हुए बीसीसीआई से उन्हें ग्रिल्ड (भुना) चिकन, एक पनीर डिश और एक ब्लैंडर उपलब्ध कराने के लिए कहा था और बीसीसीआई ने ऐसा कर भी दिया। इससे पता चलता है कि विराट खुद की फिटनेस के साथ-साथ टीम की फिटनेस पर भी पूरा ध्यान देते हैं। विराट ऑयली और बाहर के अनहेल्थी खाने से परहेज करते हैं। वह ड्राई फ्रूट्स, नट्स और ब्लैक कॉफी पीना पसंद करते हैं।

फिट रहने के लिए एक्सरसाइज जरूरीः

विराट कोहली खाने के साथ-साथ एक्सराइज के महत्व को भी जानते हैं और उनके जिन मसल्स की लड़कियां दीवानी हैं उसके लिए वह घंटों जिम में वर्कआउट करते हैं। वह समय मिलने पर हफ्ते में कम से कम 4-5 दिन नियमित तौर पर जिम में पसीना बहाते हैं। एक्सरसाइज से न सिर्फ आपकी मांसपेशियां मजबूत बनती हैं बल्कि आपकी भूख भी बढ़ती है और इससे आप स्वस्थ रहते हैं।

loading...