उम्र बढ्ने के साथ या किसी अन्य वजह से सफ़ेद बाल होना साधारण बात है। आधुनिक युग में यह समस्या बड़ी आम है। सिर के बाल सफ़ेद हो जाते हैं तो कई लोग हैयर डाय और मेहँदी का सहारा लेते हैं। लेकिन जब दाढ़ी के बाल सफ़ेद होने लगें तो बड़ी समस्या होती है। अब दाढ़ी के बाल रंगने में भी बड़ी दिक्कत आती है। और जब बाल टिपटोप काले रंग डालें हों और दाढ़ी सफ़ेद पड़ी हों तो हम मज़ाक का पात्र भी बन सकते हैं। इस प्रकार की बेयज़ती से बचने का एक ही तरीका है। की दाढ़ी सफाचट कर दी जाए। लेकिन अगर लंबी दाढ़ी रखने का शौख है तो ऐसे लोग क्या करेंगे? उन लोगों के लिए एक ज़बरदस्त उपाय है। वह लोग प्राकृतिक रूप से अपनी दाढ़ी मुछ के बाल काले बना सकते हैं। आइये इस नुस्खे को अच्छे से जान लेते हैं।

नुस्खा बनाने की सामाग्री

1. आधा चम्मच एलोवीरा जेल

2. एक छोटा चम्मच फिटकरी (पाउडर बना लें)

3. एक से दो चम्मच गुलाब जल

4. नारीयेल तेल एक चम्मच

नुस्खा बनाने का तरीका

सब से पहले एक खाली कटोरी ले कर उसमें एक चम्मच फिटकरी डाल दीजिये। अब उस कटोरी में आधा चम्मच एलोवीरा जेल डाल कर चम्मच से दोनों को मिक्स कर दीजिये। अब उस मिश्रण में दो चम्मच गुलाब जल मिला दीजिये। और अंत में शुद्ध नारियेल तेल को एक चम्मच डाल कर इस घोल को अच्छे से मिक्स कर लीजिये।

नुस्खा प्रयोग करने का तरीका

एक कॉटन का कपड़ा ले लीजिये। उसके बाद इस मिश्रण में उसे डुबो कर अपनी सफ़ेद दाढ़ी और मुछ पर हल्के हल्के से मसाज कीजिये। जैसे जैसे यह चमत्कारी मिश्रण आपकी त्वचा के माध्यम से त्वचा के अंदर प्रवेश करेगा। आप के सफ़ेद बाल प्राकृतिक रूप से काले होने लगेंगे। याद रहे की यह नुस्खा रात में सोते वक्त करें। और सुबह में अपने चेहरे को साफ पानी से धो लीजिये।

विशेष – दोस्तों यह एक घरेलू नुस्खा है। इस लिए इस प्रयोग का फल मिलने में थोड़ा समय लग सकता है। लेकिन परिणाम ज़रूर मिलता है। क्रिपिया इस प्रयोग को लगातार करते रहें। और अगर आप को इस उपचार से लाभ होता है। तो इसे तब तक निरंतर करें जब तक आप के बाल पूरी तरह से काले नहीं हो जाते हैं। इस नुस्खे को आज़माने के साथ साथ इतना ज़रूर करें की, गुस्सा कम करें, धूम्रपान का त्याग करें, धूप और गरम वातावरण से दूर रहें। खानपान में तीखी और तली हुई चीज़ें लिमिट में खाएं।

पोस्ट अच्छी लगे तो लाइक और शेयर अवश्य करें। धन्यवाद।

loading...